Search More

CBSE Full Form - सीबीएसई की पूरी जानकारी हिंदी में | Vijay bhan sir

CBSE Full Form - सीबीएसई की पूरी जानकारी हिंदी में :-

CBSE Full Form, CBSE की full form क्या है, CBSE क्या है, CBSE Full Form in Hindi, CBSE Board Meaning in Hindi, SCE का Full Form क्या है, CBSE Full Form, सीबीएसई क्या होता है, CBSE का क्या मतलब है, सीबीएसई की फुल फॉर्म इन हिंदी, CBSE में कौन कौन से Subject होते है. दोस्तों क्या आपको पता है CBSE की full form क्या है, CBSE का क्या मतलब होता है, CBSE Hota Kya Hai, अगर आपका answer नहीं है तो आपको उदास होने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि आज हम इस post में आपको CBSE की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में देने जा रहे है तो फ्रेंड्स CBSE Full Form in Hindi में और CBSE की पूरी history जानने के लिए इस post को लास्ट तक पढ़े।

CBSE की फुल फॉर्म “Central Board of Secondary Education” होती है, CBSE को हिंदी में “केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड” कहते है, CBSE एक केंद्रीय शिक्षा बोर्ड है, ये बोर्ड भारत के सबसे Main  educational board में से एक है. CBSE board का controlling india की राजधानी नई दिल्ली से होता है. CBSE बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूल, भारत के सभी राज्यों में स्थिति है. CBSE board से permission प्राप्त स्कूल आपको भारत के बाहर भी देखने को मिल जाएंगे।

CBSE बोर्ड को भारत में स्कूली शिक्षा के लिए बहुत अहम् शिक्षा समिति माना जाता है. यह बोर्ड हर साल 10th और 12th क्लास की वार्षिक परीक्षा मार्च के महीने में करता है. इस बोर्ड के द्वारा CBSE AIMPT की परीक्षा को भी conduct किया जाता है, CBSE बोर्ड की खास बात यह है की ये सरकारी schools के अलावा private schools को भी मान्यता देता है. जो schools 10th और 12th क्लास की परीक्षा संचालन करते है. CBSE बोर्ड से पढ़ने का सबसे ज्यादा लाभ उन छात्रों को होता है जीने के माता पिता केंद्रीय employees है, और जिनका तबादला एक राज्य से दूसरे राज्य में होता रहता है. इस board के school हमारे भारत के हर राज्य में है।

CBSE बोर्ड इंडिया के सार्वजनिक और निजी विद्यालयों के लिए मुख्य बोर्ड के रूप में काम करता है. इस बोर्ड की स्थापना शिक्षा को नए स्तर तक ले जाने के लिए की गई थी. CBSE शिक्षा बोर्ड में शिक्षा का माध्यम हिंदी और english होता है . केन्द्रीय विद्यालय, government school, स्वतंत्र विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय एवं central तिब्बती विद्यालय को CBSE से मान्यता प्राप्त है।

CBSE Bord की starting कब की गयी ?

इस board की starting 3 November सन् 1962 में की गयी थी. और इस बोर्ड का मुख्यालय New Delhi में स्थित है. CBSE बोर्ड के Chairman इस समय श्री विनीत जोश जी है. Education Sector में अधिक से अधिक बच्चों को लाभ पहुंचने के लिए इस board की starting  की गयी थी, आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे CBSE उन school से ही  Contact  करता है, जो की भारत की केंद्रीय सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होते है. इस board की exam सिर्फ और सिर्फ अंग्रेजी में होती है. CBSE के Affiliated Colleges के नियमित student ही यह exam दे सकते है, निजी students को यह exam देने की अनुमति नहीं दी जाती है।

CBSE के क्षेत्रीय कार्यालय ?

  1. New Delhi
  2. Chennai
  3. Patna
  4. Bhubneshwar
  5. Thiruvanathapuram
  6. Allahabad
  7. Guwahati
  8. Dehradun
  9. Panchkula


CBSE मुख्यालय से संपर्क कैसे करें ?

पता - केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (मुख्‍यालय)

''शिक्षा केन्‍द्र'', 2, सामुदायिक केन्‍द्र

प्रीत विहार, दिल्‍ली - 110092
Previous
Next Post »

Please write some word in this box ConversionConversion EmoticonEmoticon

Note: Only a member of this blog may post a comment.